यहाँ से अनुवाद करे


    जब सब बंद,तो सीखना चालू
दुनिया एक बड़ी समस्या से जूझ रही है, ऐसे में जब सारे देश में लॉकडाउन है। सभी को घर के भीतर ही रहने की सलाह दी जा रही है। जो नौकरीपेशा हैं या अक्सर काम के सिलसिले में बाहर रहते हैं, उन्हें सारे दिन घर पर रहना थोड़ा मुश्किल लग सकता है। पर चिंता न करें, इस दौरान समय का बेहतर सदुपयोग करने और उसे मजे से गुजारने के लिए हम कुछ उपाय लेकर आए हैं।

1.सोचिए ज़रा
नौकरी के दौरान हम सब किस तरह छुट्टी का इंतजार किया करते थे। आज जब पर रहने की जरूरत है तो ऊब होने लगी है पहले सोचते थे छुट्टी मिल जाए तो घर को सजाएंगे, नए नए प्रकार के भोजन बनाएंगे या दोस्तों से गप्पे मारेंगे। पर आज जब ये सब करने का मौका है तो समय को यूं ही जाया कर रहे है इसलिए सोचिए कि क्या कुछ किया जा सकता है।
2.वीडियो कॉल से जुड़ें
जाहिर है, पार्टी, मौज-मस्ती, घूमने-फिरने की कमी खल रही है तो उन्हें वीडियो कॉल करें और एक-साथ जुड़े। इस दौरान मिलाकर अंताक्षरी खेल सकते हैं या कॉलिंग करते हुए नई-नई रेसिपीज बना सकते हैं। इससे समय भी कटेगा और खालीपन भी महसूस नहीं होगा। और भई, वीडियो कॉलिंग तो है ही ना। एक समय तय कीजिए और मिलकर फोन पर गपशप कीजिए।
3.अभिनय दिखाएं
एक्टिंग, मिमिक्री या गम्भीर थिएटर करने का मन सबका होता लेकिन वक्त नहीं मिलता। अब मौका मिला है, तो वर्चुअल थिएटर का आयोजन कीजिए और कला को निखारिए।
4.व्यायाम न भूलें
ये समय रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का है। ऐसे में जरूरी है कि घर के सभी सदस्य व्यायाम-योग को दिनचर्या में शामिल करें। यदि योग नहीं करना चाहते तो रस्सी कूद सकते है या नृत्य कर सकते हैं। ये सभी आपको चुस्त-दुरुस्त रखने में कारगर हैं। इसलिए दिन का कुछ समय शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने के लिए दें।
5.नया सीखें
यदि मन में डांस, पेंटिंग जैसा कुछ नया सीखने की इच्छा है, तो ऑनलाइन वीडियोज से इस इच्छा को पूरा किया जा सकता है। दिन का कुछ समय नया सीखने में लगाएं। इसके अलावा नई-नई रेसिपीज बनाना पसंद है तो उसका वीडियो बनाकर दोस्तों, करीबियों के साथ साझा कर सकते हैं।
6.किस्सों की साझेदारी
कभी फुर्सत मिलेगी तो किताब पड़ेंगे और दोस्तों, परिजनों को अच्छी कहानियां सुनाएंगे- अगर आपने भी ऐसा सोचा था, तो उस विचार को यथार्थ में उतारने का समय अभी है। चाहें तो बुक क्लब बनाएं, वीडियो पर रीडिंग सेशन रखें या फिर कहानियाँ बट्सएप पर साझा करें, मची आपकी है।
7.लेखन आज़माइए
इस समय छोटा-मोटा कुछ लिखने का समय मिल सकता है। और अगर आपके मित्र समूह में आपके जैसी रुचि अन्य लोगों की भी है तो एकाध शब्द या विषय आपस में बांट लें और उस पर कुछ लिखकर एक-दूसरे से साझा करें। नए-नए शब्दों की जानकारी मांटकर अपना शब्दजान भी बढ़ा सकते हैं।
सो इस तरह आप भी अपने खली समय का सदुपयोग कर सकते है धन्यवाद

Post a Comment

Please do not enter any spam Link in the Comment box

और नया पुराने